कॉल विकल्प क्या होती है और इसका उपयोग किसे करते है ?

Spread the Knowledge

What is Call Options?

 

कॉल विकल्प क्या है? (What is Call Option)

कॉल विकल्प (Call Option) वित्तीय अनुबंध हैं जो स्टॉक खरीदार एक निश्चित समय अवधि के भीतर खरीदने के लिए विकल्प खरीदार (Call option Buyer) को अधिकार देते हैं, लेकिन दायित्व नहीं। स्टॉक को अंतर्निहित परिसंपत्ति कहा जाता है। जब अंतर्निहित संपत्ति की कीमत बढ़ जाती है तो कॉल खरीदार को लाभ होता है ।

एक कॉल विकल्प (Call Option)  को एक पुट के साथ जोड़ा जा सकता है, जो धारक को समाप्ति पर या उससे पहले एक निर्दिष्ट मूल्य पर अंतर्निहित परिसंपत्ति को बेचने का अधिकार देता है।

 

 

महत्वपूर्ण बिंदु (Key Points) :

  • कॉल एक विकल्प (Call Option) अनुबंध है जो मालिक को एक निर्दिष्ट समय के भीतर एक निर्दिष्ट मूल्य पर एक अंतर्निहित सुरक्षा की एक निर्दिष्ट राशि खरीदने के लिए अधिकार देता है, लेकिन दायित्व नहीं, ।
  • निर्दिष्ट मूल्य को स्ट्राइक मूल्य के रूप में जाना जाता है और जब इसकी समाप्ति या परिपक्वता का समय होता है तो निर्दिष्ट समय के दौरान इसकी बिक्री की जाती है।

 

 

कॉल विकल्प की मूल बातें : (Call Option Explained)

कॉल विकल्प (Call Option) में , कॉल विकल्प धारक को एक विशिष्ट मूल्य पर कंपनी के शेयर खरीदने का अधिकार देते हैं, जिसे स्ट्राइक मूल्य (Strike Price) के रूप में जाना जाता है। और इसकी जो समाप्ति तिथि है उसको समाप्ति तिथि के रूप में जाना जाता है।

उदाहरण के लिए, एक सिंगल कॉल ऑप्शन (Call Option) कॉन्ट्रैक्ट खरीददार (Call Option Buyer) को तीन महीने में समाप्ति की तारीख तक शेयर खरीदने का अधिकार देता है। व्यापारी ऐसी बहोत सारे कॉन्ट्रैक्ट और तिथियां चुन सकते है। मान लो खरीददार ने मारुती सुजुकी के १०० शेयर खरीद लिए ।जैसे ही मारुती सुजुकी का स्टॉक का मूल्य बढ़ता है, विकल्प अनुबंध  (Call option contract) की कीमत भी बढ़ती जाती है।कॉल ऑप्शन खरीदार समाप्ति तिथि तक अनुबंध को रख सकता है, वो किसी भी समय स्टॉक के १०० शेयरों की डिलीवरी भी ले सकते हैं या उस समय अनुबंध के बाजार मूल्य पर जो भी भाव चल रहा है उस भाव पर समाप्ति तिथि से पहले विकल्प अनुबंध बेच सकते हैं।

कॉल विकल्प (Call Option) के बाजार मूल्य को प्रीमियम कहा जाता है। यह उन अधिकारों के लिए भुगतान की गई कीमत है जो कॉल विकल्प प्रदान करता है। यदि समाप्ति पर अंतर्निहित संपत्ति स्ट्राइक मूल्य से कम है, तो कॉल खरीदार भुगतान किए गए प्रीमियम को खो देता है। यह खरीददार (Call Option Buyer) का अधिकतम नुकसान होता है।

उदाहरण के लिए, यदि मारुती सुजुकी समाप्ति पर ₹११० पर कारोबार कर रहा है, खरीददार ने कॉल ऑप्शन स्ट्राइक मूल्य ₹ १०० पर ख़रीदा है,और विकल्प खरीदार की लागत ₹ २ है, और उसका मुनाफा ₹ ११० है (₹ ११० – ₹ २) = ₹ ८ । यदि खरीदार ने एक अनुबंध (Contract) खरीदा है जो ₹ ८०० (₹ ८ x १०० शेयर) के बराबर है, या अगर उन्होंने दो अनुबंध ख़रीदे है तो उनका मुनाफा ₹ १६००(₹ ८ x २०० ) इतना हो जायेगा ।यदि एक्सपायरी पर मारुती सुजुकी ₹ १०० से नीचे है, तो विकल्प खरीदार प्रत्येक खरीदे गए अनुबंध के लिए ₹ १०० (₹ २ x १०० शेयर) खो देता है।

 

कॉल विकल्प ( (Call Option) का उपयोग अक्सर दो प्राथमिक उद्देश्यों के लिए किया जाता है। आमदनी कमाने के लिए और सट्टेबाजी के लिए।
खरीदार को को ध्यान में रखना होगा की कॉल ऑप्शंस बेचने से पहले ये सुनिश्चित करें कि किसी व्यापार पर विचार करते समय एक विकल्प अनुबंध (Option Contract) के मूल्य और लाभप्रदता को पूरी तरह से समझे, अन्यथा वो स्टॉक रैली में बहुत अधिक जोखिम ले सकते हैं।

 

Zerodha

आमदनी कमाने के लिए कवर कॉल (covered Call Option for income) :

कुछ निवेशक एक कवर कॉल रणनीति (Option Strategy) के माध्यम से आमदनी उत्पन्न करने के लिए कॉल विकल्पों का उपयोग करते हैं। एक ही समय पर कॉल विकल्प (Call Option) लिखना, या किसी और को अपना स्टॉक खरीदने का अधिकार देना इस रणनीति का एक हिस्सा है। निवेशक विकल्प प्रीमियम जमा करता है और उम्मीद करता है कि विकल्प बेकार (स्ट्राइक प्राइस के नीचे) समाप्त हो जाएगा। यह रणनीति निवेशक के लिए अतिरिक्त आमदनी उत्पन्न करती है लेकिन यदि अंतर्निहित स्टॉक मूल्य तेजी से बढ़ता है तो लाभ की क्षमता को सीमित कर सकती है ।

कवर किए गए कॉल काम करते हैं क्योंकि अगर स्टॉक स्ट्राइक प्राइस से ऊपर उठता है, तो विकल्प खरीदार कम स्ट्राइक मूल्य पर स्टॉक खरीदने के अपने अधिकार का प्रयोग करते है । इसका मतलब यह है कि ऑप्शन राइटर स्ट्राइक प्राइस से ऊपर स्टॉक के मूवमेंट पर लाभ नहीं उठाते है। विकल्प में विकल्प लेखक (Option Writer ) का अधिकतम लाभ प्राप्त प्रीमियम ही है।

सट्टे के लिए विकल्प का उपयोग करना – (Using Call option for Speculation)

विकल्प अनुबंध खरीदारों को अपेक्षाकृत कम कीमत के लिए स्टॉक में महत्वपूर्ण एक्सपोजर प्राप्त करने का अवसर देते हैं। अगर स्टॉक बढ़ता है खरीददार महत्वपूर्ण लाभ प्रदान कर सकते हैं । लेकिन वे प्रीमियम के १००% नुकसान में भी जा सकते है अगर कॉल विकल्प स्ट्राइक मूल्य (Option strike price)  से ऊपर जाने में असफल रहा । कॉल विकल्प खरीदने (Call option buy) का लाभ यह है कि विकल्प के लिए भुगतान किए गए प्रीमियम पर जोखिम हमेशा सिमित रहता है।प्रीमियम से ज्यादा नुकसान नहीं होता है।

निवेशक एक कॉल स्प्रेड बनाते हुए एक साथ अलग-अलग कॉल विकल्प खरीद और बेच सकते हैं जिसे कॉल ऑप्शन सेलर (Call Option Seller) कहते है । ये रणनीति से संभावित लाभ और हानि दोनों को प्रभंदित करते है , लेकिन कुछ मामलों में एकल कॉल विकल्प की तुलना में अधिक लागत प्रभावी हैं क्योंकि एक विकल्प की बिक्री से एकत्र किए गए प्रीमियम दूसरे के लिए भुगतान किए गए प्रीमियम को बदल देते हैं।

 

Angle Broking Account opening

कॉल विकल्प का वास्तविक उदाहरण (Call Option Example)

मान लीजिए कि स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया का शेयर प्रति शेयर ₹ १०८ पर कारोबार कर रहे हैं। आप स्टॉक के १०० शेयर के मालिक हैं और स्टॉक के लाभांश से ऊपर और उससे अधिक आमदनी उत्पन्न करना चाहते हैं। आप यह भी मानते हैं कि अगले महीने में शेयर ₹११५ प्रति शेयर से ऊपर जाने की संभावना नहीं है।

आप अगले महीने के कॉल विकल्पों पर एक नज़र डालते हैं और देखते हैं कि प्रति अनुबंध ₹ ०.३७ पर ₹ ११५ कॉल ट्रेडिंग कर रहा है। तो, आप एक कॉल विकल्प बेचते हैं और लगभग चार प्रतिशत वार्षिक आमदनी का प्रतिनिधित्व करते हुए ₹ ३७ प्रीमियम (₹ ०.३७ x १०० शेयर) इकट्ठा करते हैं।

यदि स्टॉक ₹ ११५ से ऊपर ट्रेड करने लगता है , तो विकल्प खरीदार (Call Option Buyer) विकल्प का उपयोग करेगा और आपको खरीददार को प्रति शेयर ₹ ११५ प्रति शेयर के १०० शेयर वितरित करने होंगे। यदि शेयर ₹ ११५ से ऊपर नहीं बढ़ता है, तो आप शेयरों और ₹ ३७ प्रीमियम की आमदनी कमाते हैं।

 

जरुरी संपर्क (Links ) इन शेयर मार्किट –  NSE & BSE INDIA :  IMPORTANT LINKS

Visit our website – www.eazeetraders.com! You tube Channel – EAZEETRADERS


Spread the Knowledge

Eazeetraders

I am trying to write Stock Market and Investments-related articles in simple language. I believe good content empowers people to unleash their wealth-creation potential, and I am happy if I can contribute to it.